Examine This Report on अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





मात्रा में प्रोटीन तथा अन्य आवश्यक पोषक

ताजा खबरेंमनोरंजन खबरेंक्रिकेट खबरेंबिज़नेस खबरेंओपिनियनमौसमसब्सक्राइब न्यूज़लेटरराशिफलगैलरीजरूर पढ़ेंलाइफस्टाइलएप्सप्रमोशनलई - पेपरएन सी आरउत्तर प्रदेशबिहारझारखंडब्रांड पोस्टयूपी निकाय चुनावरिजल्ट न्यूज़आईपीएलआईपीएल हिस्ट्री

एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो स्प्राउट्स को डाइट में करें शामिल. स्प्राउट्स खाने से एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है.

जब आप अनाज अंकुरित करने के लिए विशेष स्प्राउटिंग कंटेनर की बजाय साधारण मर्तबान या पीने का गिलास का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अनाज से भिगोये पानी को निकालने के लिए और अनाज को धोने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी को निकालने के लिए छलनी या कॉफ़ी फिल्टर का उपयोग आप कर सकते हैं।

शीशे के जार में बीजों की सतह से लगभग चार गुना पानी भरकर भीगने दें।

प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, कैसे करें बीपी को कंट्रोल?

बेहतरीन जानकारियां सबसे पहले पाने के लिए दिल से देशी से टेलीग्राम पर जुड़ें

फैटी एसिड हमारे शरीर के कार्डियोवस्कुलर

सोने से पहले इन फूड्स को डाइट में लेने से नींद आने में मिलती है मदद

कम फोलेट के कारण होने वाले न्यूरल ट्यूब दोष से बचा जा सकता है, अगर कोई अंकुरित का सेवन करता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है, क्योंकि बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे और भ्रूण में मंद वृद्धि की संभावना से बचा जाएगा।

इस प्रकार यह कब्ज को रोकने में मदद करता है. इनमें एंजाइम भी होते अंकुरित अनाज के फायदे हैं जो कब्ज को रोकने में मदद करते हैं. अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर युक्त स्प्राउट्स खाएं.

साबुत मूंग, जो किराने की दुकान में खासकर “अंकुरित सेम“ करके बिकती है।

एक फल या अन्न को पेड़ पर प्राकृतिक रूप से पकने का अर्थ है- उसके अन्दर के बीज का पूर्णता को प्राप्त हो जाना एवं बोने के बाद अपनी वंश परंपरा को आगे बढ़ाने की योग्यता आ जाना, परन्तु उसे अग्नि पर पकाने के पश्चात् क्या उस बीज में यह योग्यता शेष रह पाती है?

प्रैग्नेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही इससे प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी नहीं होती।

Report this wiki page